भूलकर भी 1 साल के बच्चों को न खिलाएं ये 5 चीजें, नहीं तो...

भूलकर भी 1 साल के बच्चों को न खिलाएं ये 5 चीजें, नहीं तो...

सेहतराग टीम

अक्सर नवजात बच्चों को लेकर बहुत ज्यादा सावधानी रखनी पड़ती है। फिर चाहे वह उनके रख-रखाव हो या उनके खान-पान के लिए हो सावधानी बरती जाती है। लेकिन फिर भी कई बार पैरंट्स से उनके खान-पान को लेकर कुछ गलतियां हो ही जाती हैं। इसलिए ज्यादा से ज्यादा सावधान रहने की जरूरत होती है। चलिए हम आपको कुछ ऐसी चीजें बता रहें हैं जिन्हें 1 साल के बच्चों को नहीं खिलाना चाहिए।

पढ़ें- सर्दियों में ऐसे रखें नवजात शिशु का खास ख्याल

चीनी-

1 साल तक के बच्चों को रिफाइन्ड शुगर यानी चीनी की बिल्कुल भी जरूरत नहीं होती। उनके शरीर को शुगर की जितनी आवश्यकता होती है वह उन्हें नैचरल रूप से फल और अन्य चीजों से मिल जाती है। ऐसे में अगर बच्चे को अतिरिक्त चीनी खिलाई जाए तो उसमें मौजूद कुछ केमिकल्स की वजह से उसके दांत खराब हो सकते हैं। इसके अलावा वह मोटापे और डायबीटीज का शिकार हो सकता है।

नमक-

कई स्वास्थ्य संस्थाएं मानती हैं कि बच्चों को 6 महीने तक नमक नहीं खिलाना चाहिए। बच्चे के शरीर में सोडियम की जितनी आवश्यकता होती है वह मां के दूध के जरिए पूरी होती रहती है। 1 साल तक के बच्चे को भी प्रतिदिन 1 ग्राम से अधिक नमक नहीं देना चाहिए, नहीं तो इसकी वजह से आने वाले वक्त में किडनी में पथरी हो सकती है। हाई ब्लड प्रेशर और डिहाइड्रेशन के अलावा हड्डियां भी कमजोर हो सकती हैं।

शहद-

सदियों से ऐसी मान्यता रही है कि छोटे बच्चों को शहद चटाना चाहिए। बल्कि कई जगहों पर तो नवजात बच्चे को भी शहद खिलाना शुरू कर दिया जाता है। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। इससे बच्चे को बोटुलिजम हो सकता है। यह एक गंभीर बीमारी है जो बच्चों की आंतों की नली में मौजूद एक जीवाणु के विकास से फैलती है। इसके अलावा शहद में ऐसे बैक्टीरिया भी हो सकते हैं जो बच्चे के पाचन सिस्टम को प्रभावित कर सकते हैं।

पढ़ें- इस उम्र से पहले बच्चों को घर पर न छोड़ें अकेला

गाय का दूध-

मां के दूध के बाद गाय का दूध बच्चे के लिए सबसे सेहतमंद माना जाता है। लेकिन अमेरिकन अकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स के अनुसार, बच्चे को 1 साल की उम्र तक गाय का दूध बिल्कुल भी नहीं पिलाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि उसमें प्रोटीन से लेकर पोटेशियमन और सोडियम की अत्यधिक मात्रा होती है जो बच्चे का पाचन सिस्टम हीं झेल पाता।

कच्ची गाजर-

1 साल के बच्चे को कच्ची गाजर भी न खिलाएं। यह उसके गले में फंस सकती है और उसके पाचन सिस्टम को भी खराब कर सकती हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

मां के मधुमेह से बच्चों को इस गंभीर बीमारी से खतरा

लगभग 70 फीसदी खिलौने बच्चों के लिए होते हैं खतरनाक

बच्चों में भी होता है यूटीआई रोग, जाने कैसे करें इसका इलाज

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।